Header Ads

test

🙏🌹💖जिंदगी💖🌹🙏

★बंधन★ कहने में कितना छोटा सा शब्द होता हैं बंधन पर इसकी परिभाषा बहुत ही अलग और विशाल होती हैं। हम इंसानो के जीवन में बंधन एक डोर होती हैं जो सिर्फ आप को किसी व्यक्ति से जोड़ने के साथ साथ आप के जीवनसफर में कई रूपों में आप से जुड़ी रहती जो आप के जीवन में हर पल एक एहसास बन कर आप को चलना सिखाती हैं।

बंधन किसी नाम का मोहताज़ नहीं होता इसका तो रास्ता ही दिल से होकर जाता हैं और कहते हैं ना की दिल तक सच्चे बंधन में बंधे लोग ही जा पाते हैं। हर व्यक्ति को वो स्थान नहीं मिलता आप जुड़े तो कई लोगों से होते हो पर सिर्फ कर्मो से ना की किसी बंधन से क्योंकि हर किसी से दिल के बंधन नही बंधते और जहाँ दिल के बंधन जुड़ते हैं वहाँ फिर इस संसार के सारे रंग फिके पड़ जाते हैं बहुत ही क़िस्मत वाले होते हैं वो लोग जिन्हें कोई याद करता हैं क्योंकि आज के ज़माने में इस क़दर इंसान की व्यस्थता बढ़ गयी हैं की दिल के रिश्ते तो दूर की बात हैं मुँह बोले रिश्ते वो नही निभा पता है।

कितना समय बदल गया हैं। और साथ में इंसान भी पर इतिहास नही बदला जहाँ अब भी दिल से जुड़े अनेकों बंधनो की कहानियां स्वर्ण शब्दों में लिखी गयी हैं ।

रिश्तों का बोझ तो हर व्यक्ति उठा रहा हैं बोझ इसलिये कहूंगी क्योंकि प्यार है ही नहीं उन लोगों के बीच बस एक औपचारिकता हैं जो वो निभा रहे हैं वो उसे महसूस कर पाते हैं क्या ये समझ पाते हैं की दिल से जुड़े हैं या सिर्फ नाम से ही बंधे हैं। बंधन प्यार ,विशवास अपनापन अनेकों भावनाओं से परिपूर्ण होकर जुड़ता हैं।

सिर्फ नामों से नहीं कभी वक़्त निकाल कर विचार करिएगा की आप के जीवन में कौन सा ऐसा बन्धन हैं जिसे आप दिल से निभा रहे हो और कभी उसे तोड़ना नही चाहोगें जुड़ना हैं तो दिल से जुडो क्योंकि जरुरतों से तो हर व्यक्ति जुड़ जाता हैं रिश्तों के नाम पे ।


इस पोस्ट को भेजा है हमारी मित्र सुरुचि त्रिवेदी जी ने, जो पुणे महाराष्ट्र से हैं और Motivational Court Jeevan से जुडी से जुडी है !!

No comments